बंद नाक खोलने के घरेलू उपाय

बंद नाक खोलने के घरेलू उपाय

सेहतराग टीम

बदलते मौसम के साथ हमें कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ता है। उनमें से सर्दी जुकाम की समस्या सबसे सामान्य समस्या होती है। लेकिन अगर इस पर ध्यान ना दिया जाए तो ये गंभीर रूप ले लेती है। वैसे आज के समय में अधिकतर लोगों में ये बीमारी पाई जाती है। लोगों की नाक बंद रहती है। उन्हें सांस लेने में तकलीफ होती है। इन समस्याओं में नाक में जकड़न महसूस होना, बार बार छीकें आना और सिर भारी होना शामिल हैं। ज्यादातर लोग नाक बंद होने पर तुरंत दवाई खा लेते हैं। अगर आप नाक बंद होने पर दवा ले रहे हैं तो ऐसा न करें। हम आपको कुछ घरेलू नुस्खे बताएंगे जिसे अपनाने से नाक बंद होने की समस्या से चुटकियों में आराम मिल जाएगा।

पढ़ें- आंख आने की बीमारी’ से छुटकारा पाने का बेस्ट व्यायाम

बंद नाक खोलने के घरेलू उपाय (Home Remedies for Choke Nose in Hindi)

भाप जरूर लें

विक्स को गर्म पानी में डालकर भाप लेने से भी बंद नाक खुल जाती है। बस इस बात का ध्यान रखें कि भाप लेते वक्त चेहरे को कपड़े से ढक लें और पंखा बिल्कुल न चलाएं। यहां तक कि भाप लेने के बाद भी कुछ देर तक बिना पंखा चलाए ही बैठें। ऐसा करने पर ही फायदा होगा। दिन में दो बार तो भाप जरूर लें।

लहसुन डालकर पानी पीएं

बंद नाक को खोलने के लिए लहुसन भी कारगर है। इसके लिए बस एक गिलास पानी को बर्तन में डालकर गैस पर धीमी आंच पर रख दें। अब लहसुन के एक दो टुकड़ों को इसमें डाल दें। पानी के उबलते ही उसमें थोड़ी सी हल्दी डालें। जब पानी आधा हो जाए तो गैस बंद कर दें। इसके बाद पानी को छान लें और हल्का ठंडा होने पर पीएं।

काली मिर्च और शहद

काली मिर्च और शहद को मिलाकर खाने से भी बंद नाक खुल जाती है। इसके लिए बस एक बड़ा चम्मच शहद लें और उसमें 2-3 चुटकी पिसी काली मिर्च डालकर चख लें। इसके बाद करीब आधे घंटे तक पानी न पीएं। ऐसा करने से भी नाक खुल जाएगी।

अजवायन

बंद नाक को खोलने के लिए अजवायन भी कारगर उपाय है। बस इसके लिए आप तवे पर अजवायन को गर्म कर लें। अब इसे कपड़े में बांध कर थोड़ी थोड़ी देर में सूंघते रहे। ऐसा करने से बंद नाक खुल जाएगी।

सरसों का तेल

सरसों का तेल कई औषधीय गुणों से भरपूर होता है। ये न केवल खाने को स्वादिष्ट बनाता है बल्कि बंद नाक को भी चुटकियों में खोल देता है। बस रात को सोने से पहले दो बूंद सरसों के तेल की नाक में डालें। इसके बंद नाक तो खुल जाएगी साथ ही साथ सर्दी जुकाम भी जल्दी ठीक होगा।

 

इसे भी पढ़ें-

क्या आप जानते हैं, त्वचा के लिए तरबूज के यह 6 फायदे

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।